लेखक, Story Kaise Likhte Hain – Writer Kaise Bane (2023)

आर्टिकल में आपको लेखक बनने से लेकर प्रोफेशनल तरीके से Story, Script कैसे लिखते हैं, उसके बारे में जानकारी दी गई है और…..“writer kaise bane” , लेखक Story लिखने के लिए कुछ प्रोफेशनल टूल्स का Use करते हैं। अगर आप Story लिखना चाहते हैं तो आपको कुछ Tips Follow करने होंगे जो आपको एक प्रोफेशनल लेखक बनायेंगे।

writer kaise bane

लेखक, Writer Kaise Bane (2023)

लेखक बनने के लिये कोई Course करने की जरूरत नहीं है अगर आपके पास Talent है, आपको लिखने की ज्यादा जानकारी है तो आप पक्का एक अच्छे लेखक बन सकते हैं। अब तो लेखक (Writer) बनने के लिए बोहोत सारे Course Available हैं, पहले ऐसा कोई तरीका नहीं था की कोई Course करके लेखक बना जा सके। आप कोई Paid Course भी कर सकते हैं, ये Courses Online और Offline दोनों में Available होते हैं। आपके पास लिखने की अच्छी खासी जानकारी है तो आप बिना कोई Course किए एक Professional लेखक बन सकते हैं।

एक अच्छा लेखक बनने के लिए आपको पहले ये समझना होगा की आप लिख क्या रहें हैं मतलब आप Story लिख रहें या किसी की Biopic क्योंकि लेखक हर Field में होते हैं जैसे – Story Writer, Film Writer, Content Writer, Script Writer, Screenplay Writer, Ad Script Writer, YouTube Video Writer….etc. आप कौन से लेखक हैं आप क्या लिखते हैं आपको पहले ये समझना होगा।

Top 10 Tips for Blogging Success In Hindi 2023

Skills Kya Kya Honi Chahiye

इसके अलावा आपको 4 से 5 अलग अलग भाषाओं का भी ज्ञान होना चाहिए, आपको अपनी भाषा में Perfact होना है अच्छे से लिखनी आनी चाहिए और बोलनी भी आनी चाहिए जैसे की अगर आप हिंदी में लिखते हैं तो हिन्दी अच्छे से लिखनी आनी चाहिए और बोलनी भी ऐसा इसलिए क्योंकि लेखक अगर कोई कहानी लिखता है तो पढ़ने वाले को समझ में आनी चाहिए आपके Words आसान होने चाहिएं जो आसानी से समझ आए।

Observation करना आना चाहिए, अगर आप कोई कहानी लिख रहें तो ये समझ कर चलिए की आप अपनी कहानी के हीरो है या हीरोइन हैं तभी आप अपनी कहानी को अच्छे से समझ पाएंगे और उसको अच्छे से लिख पाएंगे एक अच्छे लेखक की ये खूबी होती है की वो अपनी कहानी में सच को सामने रखकर लिखे ये बात भी आपको ध्यान रखनी है।

आपकी Communication Skill Perfect होनी चाहिए क्योंकि लेखक को लिखना ही काफ़ी नहीं है उसको अच्छे से अपनी बात सामने वाले के समझानी भी आनी चाहिए।

Imagination करनी आनी चाहिए, कोई भी Story हो पहले वो दिमाग में Create होनी चाहिए, आपकी Imagination Power इतनी Strong होनी चाहिए की कोई भी Story Copy में लिखने से पहले Dimag में लिख जानी चाहिए इससे आपकी Story Intresting और Real लगेगी और पढ़ने वाले को भी आपकी बनाई गईं Imagination दिखाई देगी अब आप समझ ही गए होंगे की ये Skills होनी चाहिए एक लेखक बनने के लिए।

ये बात आपको जरूर ध्यान रखनी है की आप एक दिन में या एक महीने में अच्छे और प्रोफेशनल लेखक नहीं बन सकते हैं, ये एक ऐसा Field है जहां आपको रोज कुछ ना कुछ सीखना होगा तभी आप एक प्रोफेशनल लेखक बन पायेंगे। हर चीज़ की आपको knowledge होनी चाहिए जिससे आपका writing career बेहतर बन सके।

मान कर चलिए अगर आपको Fictional Story ( काल्पनिक कहानी) लिखनी है तो आपकी Imagination Power High होनी चाहिए और कुछ अलग हट कर लिखिए जिससे आप जल्दी ही सबके नजर में आएं, अगर आप सबके जैसे देखा देखी में लिखने लगे तो ऐसा बिल्कुल ना करें।

देखा देखी ना करें

एक बात और आपको ध्यान रखनी है कि आप किसी की देखा देखी में लेखक बनने की ना सोचें क्युकी लेखक बनना आसान काम नहीं है अपने Idea को सही से सबके सामने लाना होता है ।

Also Read

How to Write SEO Friendly Article in Blogger- in Hindi

Professional Methods क्या है Story लिखने का

जो कहानी आप TV Shows में देखते हैं तो मन में आता होगा की आखिर इनके (Writers) लेखक Story कैसे लिखते होंगे। आप भी अपनी स्टोरी को Professional Look देना चाहते होंगे तो आर्टिकल को पूरा पढ़िए पहले तो आपने समझ लिया की “writer kaise bane” अब अपनी कहानी को Professional तरीके से लिखना सीखिए।

Professional लेखक Story लिखने के लिऐ कुछ Paid Software का Use करते हैं पर एक App है जो आप भी Use कर सकते हैं ज्यादातर Professional लेखक Celtx, Final Draft का Use करते हैं। ऐसा इसलिए क्युकी ये Free Tool है और इसका Interface एकदम Simple है आप इसको आसानी से Use कर सकते हैं। कुछ तरीके आपको सीखने होंगे जिसपर आपको एक आर्टिकल अलग से मिल जायेगा।

FAQ

अगर आप लेखन में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप बन सकते हैं क्योंकि आज के समय में ऐसे कई Opportunity मिल जायेंगी जिनसे आप अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

आपकी Imagination Power High होनी चाहिए, आपकी Communication Skill अच्छी होनी चाहिए, आपको रोज कुछ ना कुछ नया सीखना आना चाहीए इसके लिए आप books भी पढ़ सकते हैं

शुरूआत करने के लिए आपको लिखते रहना होगा, साथ ही Books पढ़िए जो आपके favorite show हैं उनको देखिए, थोड़ा सा ही सही पर लिखिए।

Leave a Comment