ब्लॉगर ब्लॉग की पोस्ट को गूगल डिस्कवर में कैसे ला सकते है-समझें

आज के लेख में, मैं आपको ब्लॉग पोस्ट को 2024 में Google Discover Feed में लाने के 15 तरीकों के बारे में बताऊंगा। शायद कुछ लोगों को इन तरीकों के बारे में पहले से ही पता होगा। 

Google Discover Feed में लाने के 15 तरीके

आज का आर्टिकल उनके लिए है, जो लोग ब्लॉगिंग में नए हैं और अपने ब्लॉग पोस्ट को Google Discover Feed में लना चाहते हैं। अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो एक दिन आपका भी ब्लॉग पोस्ट Google Discover Feed में आ सकता है। चलिए लेख को शुरु करते हैं, Techaasvik Blog पर आपका स्वागत है।

मैने अपने पिछले एक लेख में गूगल डिस्कवर का मतलब क्या होता है, इसके बारे में विस्तार से बताया है। जिसमें मैने बताया है, कि Google Discover को Google Search Console में कैसे ऑन करना है। साथ ही कुछ टिप्स और पॉइंट्स को भी बताए हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Google Discover Feed में ला सकते हैं। 

1. High Quality Images पर ध्यान दें 

Two contrasting images showcasing various types of images side by side

अपनी ब्लॉग पोस्ट में आप जितनी भी Images का इस्तेमाल करते हैं, उनकी चौड़ाई कम से कम 1200px होनी चाहिए। हमेशा अपने ब्लॉग में High Quality Images का इस्तेमाल करें, इमेज ब्लर ना हो और इमेज की ब्राइटनेस पर ध्यान रखें। इस तरह की किसी भी Images का इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए जिससे किसी की भावनाओ को ठेस पहुंचे। इमेज के अंदर लिखा गया टेक्स्ट कंटेंट से मैच होना चाहिए। 

2. Image Preview पर ध्यान दें

Two images of different sizes and one with a small image.

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में जितनी भी इमेज का इस्तेमाल करते हैं, उनका अधिकतम साइज Robot Meta Tags में Large पर सेट होना चाहिए। आप जानते ही होंगे, कि Max Preview इमेज में तीन ऑप्शन होते हैं। 

1. None

None पर सिलेक्ट करने से Google आपकी Image को Preview में नहीं दिखायेगा। 

2. Standard 

अगर आप Standard पर इमेज को सिलेक्ट करते हैं, तो इमेज का साइज छोटा दिखाई देता है।

3. Large

आपने देखा होगा कि, गूगल डिस्कवर में सबसे बड़ा एलिमेंट थंबनेल होता है और ज्यादातर High Quality Images होती हैं। इसलिए आप अपने वेब पेज में इमेज को Large पर सेट कर सकते हैं, जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट के Google Discover Feed में आने के अवसर बढ़ जाते हैं।

Note- अगर आप अपनी Images को Large पर सेट नहीं करते हैं, तो इसका सीधा मतलब होगा की गूगल के पास आपकी High Quality इमेज Google Discover Feed में दिखाने की परमिशन नहीं है। 

3. Logo का सही इस्तेमाल करें 

Logo का सही इस्तेमाल करें 

अपने ब्लॉग ओर वेबसाइट के Logo को अपने सोशल मीडिया पर नॉर्मल तरीके से इस्तेमाल नहीं करना है। अपने Logo को ब्लॉग के Header पर लगाना चाहिए, इसके अलावा Logo का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप Logo का इस्तेमाल Blog Graphics Image बनाने के लिए करते हैं तो उसको एक छोटे एलिमेंट के रुप में कर सकते हैं।

4. Meta Title पर ध्यान दें

Meta Title पर ध्यान दें

आपने देखा होगा कि गूगल डिस्कवर फीड में टाइटल अर्ट्रेक्टिव और कैची होते हैं। क्योंकि ब्लॉग कंटेंट को क्लिकेबल बनाने के लिए टाइटल का मुख्य रोल होता है। Meta Title ब्लॉग कंटेंट से Match होना चाहिए।

5. Title/Discription पर ध्यान दें

Feature Image, टाइटल और डिस्क्रिप्शन आपके ब्लॉग कंटेंट के अनुसार होना चाहिए। ब्लॉग का सीटीआर बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की गलत इन्फॉर्मेशन नहीं देनी चाहिए।

6. Content पर ध्यान दें

अपने ब्लॉग पर Trending Topics पर आर्टिकल लिखना चाहिए, जिससे कंटेंट यूनिक बनता है। कंटेंट में यूजर्स के लिए इनफॉर्मेटिव नॉलेज देने की कोशिश करें, क्योंकि इससे यूजर्स का Experience बढ़ता है। 

7. Rss Feed पर ध्यान दें

ब्लॉगर ब्लॉग की पोस्ट को गूगल डिस्कवर में कैसे ला सकते है

अपने ब्लॉग में Rss Feed के ऑप्शन को इनेबल करना है।

8. Robot.txt में Rss Feed पर ध्यान दें

Robot.txt में Rss Feed पर ध्यान दें

आपको ध्यान देना है, कि Robot.txt में Rss Feed के URL का ऑप्शन Disallow या ब्लॉक पर सिलेक्ट नहीं होना चाहिए। RSS Feed ब्लॉक करने से Google Bot उन URLs को ट्रैक नहीं कर सकता है, जिससे Google Bot आपके ब्लॉग कंटेंट को नहीं पढ़ पायेगा। जिसका सीधा मतलब है, कि गूगल आपकी ब्लॉग पोस्ट Google Discover Feed में नहीं दिखा सकता है।

Feed Url क्यूँ बनते हैं-कैसे Disable करें

9. RSS/ATOM Feed पर ध्यान दें

RSS/ATOM Feed पर ध्यान दें

आपके ब्लॉग में Rss Feed और ATOM Feed को फॉलो करने का ऑप्शन इनेवल होना चाहिए। क्योंकि इससे ब्लॉग रीडर्स और Google के Bots को आपके ब्लॉग पेज को विजिट किए बिना उसकी Updates करने का फीचर देता है।

Note- आपको Check करना है, कि कोई क्रेशिंग प्लगिन RSS Feed को क्रेश नहीं कर रहा हो। सुनिश्चित करें कि आपका कैशिंग प्लगइन, जो प्रदर्शन बढ़ाता है, फ़ीड यूआरएल को कैश नहीं कर रहा है।

10. Rss Feed में Link Element पर ध्यान दें

Rss Feed में Link Element पर ध्यान दें

आपको अपने ब्लॉग के किसी भी Feed URL को ओपन करके Title और लिंक को Check करना है, कि वह URL में दिखाई दे रहे हैं या नहीं। क्योंकि कोई भी यूजर Google Discover Feed में आए Thumbnail पर सिलेक्ट करता है तो उसे Feed URL ना दिखाकर Page का Direct Link दिखाना जरूरी होता है। जिससे यूजर्स ब्लॉग पेज पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

11. Google Guidelines पर ध्यान दें

अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रकार के कंटेंट को पब्लिश नहीं करना है, जो गूगल की पॉलिसी के खिलाफ हैं। इसलिए गूगल की पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए ही कंटेंट लिखें।

12. Sponsored Content पर ध्यान दें

ब्लॉग पर पब्लिश किए जाने वाले Sponsored Content और लिंक्स को अलग से मार्क करें, जिससे ब्लॉग पर आने वाले विजीटर्स को आपके ओरिजिनल कंटेंट और Sponsored Content की पहचान करने में आसानी मिल सकती है।

13. Political Content पर ध्यान दें

अगर आप अपने ब्लॉग पर Political Content या पॉलिटिकल पार्टी से जुड़ी जानकारियों को पब्लिश करते हैं। तो ब्लॉग में क्लियर करें, कि आप किस पॉलिटिकल पार्टी से जुड़े हुए हैं।

14. यूजर्स को अपने बारे में जानकारी दें

अपने ब्लॉग पेज और कंटेंट में ऑथर, पब्लिशर और वेबसाइट के बारे में जानकारी देनी चाहिए। जिससे यूजर्स को कंटेंट के पब्लिशर और वेबसाइट के बारे में जानकारी मिलने में मदद मिलेगी।

15. ब्लॉग पर दिए Contact Details पर ध्यान दें

ब्लॉग पर दिए गए, Contact Details को समय समय पर अपडेट्स करते रहना चाहिए। जिससे यूसर्स को आपके साथ कनेक्ट होने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

निष्कर्ष- ब्लॉगर ब्लॉग की पोस्ट को गूगल डिस्कवर में कैसे ला सकते है

मैने आपको इस लेख में Google Discover 2024 के बारे में बताया और 15 ऐसे तरीक़े बताएं हैं। जिनको अपनाकर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Google Discover Feed में ला सकते हैं। मुझे आशा है कि आपको आज का लेख पसंद आया होगा। अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, राधे राधे।

Leave a Comment